राष्‍ट्रपति ने माना, देश में डॉक्‍टरों और अस्‍पतालों की कमी

राष्‍ट्रपति ने माना, देश में डॉक्‍टरों और अस्‍पतालों की कमी

सेहतराग टीम

हमारे देश में डॉक्‍टरों और अस्‍पतालों की गंभीर कमी है ये कोई छिपी हुई बात नहीं है और इसके कारण हमारे देश की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं बुरी तरह प्रभावित हैं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी इस तथ्‍य पर मुहर लगाई है। राष्‍ट्रपति ने हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश में प्रभावी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बड़ी तादात भें अच्छे डॉक्‍टरों, अच्छे मेडिकल कॉलेजों की जरूरत है।

राष्‍ट्रपति ने डॉक्‍टरों से अपील की वे अपनी प्रैक्टिस के दौरान विशेष तौर पर गरीबों की सेवा करें। कोविंद ने कहा कि चिकित्सा एक नेक पेशा है जिससे चिकित्सक एक बेहतर तरीके से समाज की सेवा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हाल में जारी भारतीय चिकित्सा परिषद् (संशोधन) अध्यादेश, 2018 आधुनिक मेडिकल कॉलेज और संस्थानों की स्थापना, विस्तार और आधुनिकीकरण को प्रोत्साहित करेगा।

राष्ट्रपति ने कॉलेज के आठ मेधावी छात्रों को 11 स्वर्ण पदक प्रदान किए। इस मौके पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने कहा कि यह जानकर खुशी हुई कि स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले आठ छात्रों में सात लड़कियां हैं। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को लोगों, विशेष तौर पर युवा पीढ़ी को इसके लिए प्रोत्साहित करना चाहिए कि वे सामान्य एवं तनावमुक्त जीवन जियें।

समारोह में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार सभी स्वास्थ्य संस्थानों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि लोगों को उनके घरों के नजदीक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करायी जा सकें।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।